अप्रैल के महत्वपूर्ण दिवस 2023 - April Month Important Days in Hindi

अप्रैल दिवस प्रतियोगिता परीक्षाओ में अवश्य ही पूछे जाते है और ज्यादातर सभी परीक्षाओ में अप्रैल माह से तिथि और दिवस पूछे जाते हैं तथा राष्ट्रीय और अन्तराष्ट्रीय दिवस दोनों में से पूछे जाते हैं l इस पोस्ट में April month में जो दिन और दिवस आते है उन सभी को बताया गया है l अप्रैल महीने के महत्वपूर्ण दिन और दिवस सरकारी नौकरी में होने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओं में पूछे जाते हैं l अप्रैल माह दिन और दिवस बहुत महत्वपूर्ण भी है क्योंकि इस अप्रैल माह में अधिकतर महत्वपूर्ण दिवस आते हैं इस लिए अप्रैल का month दिन और दिवस के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है l April month important days in Hindi भाषा में बताए गए हैं, नीचे April month day list date wise दी गई है l

अप्रैल माह का नाम रोम देश के युद्ध भगवान के नाम पर पड़ा है। अप्रैल शब्द लैटिन शब्द एप्रिलिस से लिया गया है। अप्रैल वर्ष का चौथा (4th) महिना है जो मार्च के बाद आता है व मई से पहले आता है यह अप्रैल 30 दिनों का महिना होता है l अप्रैल महीन में हिंदी रंगमंच दिवस, अन्तर्राष्ट्रीय खेल दिवस, विश्व स्वास्थ्य दिवस, विश्व पृथ्वी दिवस ये वो दिवस हैं जो प्रतियोगिता परीक्षाओं में अक्सर पूछे जाते हैं इन दिवसों के बारे में हमने नीचे और अधिक जानकारी दी गई है l


अप्रैल माह के मत्वपूर्ण दिवस
  • 1 अप्रैल - भारतीय नव वर्ष = भारतीय कैलेंडर के अनुसार 1 अप्रैल से नववर्ष का प्रारम्भ होता है l
  • 1 अप्रैल - उड़ीसा स्थापना दिवस = 1 अप्रैल को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय स्तर पर उड़ीसा स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस उड़ीसा में उत्कल दिवस के नाम से भी प्रचलित है। 1 अप्रैल 1936 को ओडिशा को एक अलग प्रांत के रूप में मान्यता प्रदान की गयी थी । ध्यान दे कि 9 नवंबर 2010 को भारतीय संसद में Orissa को उड़ीसा और ओरिया भाषा को उड़िया भाषा में मान्यता प्रदान की गयी थी l
  • 1 अप्रैल - भारतीय बैंकों की वार्षिक लेखाबंदी = 1 अप्रैल से भारत में सभी बैंक के द्वारा नए काम-काज की शुरुआत होती है l 
  • 1 अप्रैल - अप्रैल मुर्ख (फूल) दिवस = इस दिन को मजाक दिवस से भी जाना जाता है क्योंकि इस दिन मित्र व रिश्तेदार एक दुसरे के साथ हँसी- मजाक करते हैं इस दिन झूठ बोलके भी मजाक किया जाता है l
  • 2 अप्रैल - विश्व आटिज्म जागरूकता दिवस = हर साल 2 अप्रैल को अन्तराष्ट्रीय ऑटिज्म जागरूकता दिवस संयुक्त राष्ट्र (UNO) द्वारा मनाया जाता है, उद्देश्य ऑटिज्म से पीड़ित लोगों को सशक्त बनाना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2007 में विश्व ऑटिज्म दिवस मनाने का फैसला किया था। ऑटिज्म एक दिमाग संबंधी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति स्वयं के ख्यालों में खोया रहता व पीड़ित को मिर्गी के दौरे भी पड़ते हैं तथा पीड़ित का विकास सामान्य नहीं होता है और न्यूरोसिस्टम पर भी बुरा असर होता है।
  • 3 अप्रैल - हिंदी रंगमंच दिवस = हिंदी रंग मंच की शुरुआत प्रथम बार 3 अप्रैल 1968 से हुई थी l हिंदी भाषा व इससे सम्बंधित बोले जाने वाली बोलियों का अभिप्राय हिंदी रंगमंच है, हिंदी रंगमंच का सम्बन्ध रामलीला, रासलीला जैसे आयोजनों से है l

  • 4 अप्रैल - अन्तर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस = सयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा 8 दिसम्बर 2005 को घोषणा की गई कि प्रत्येक वर्ष 4 अप्रैल को विश्व स्तर पर अन्तराष्ट्रीय खदान जागरूकता व खदान कार्य मदद दिवस के रूप में मनाया जाएगा l प्रथम बार 4 अप्रैल 2006 को अन्तराष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस आयोजित किया गया था l
  • 5 अप्रैल - राष्ट्रीय मेरीटाइम (नौवहन) दिवस
  • 5 अप्रैल - समता दिवस
  • 6 अप्रैल - अन्तर्राष्ट्रीय खेल दिवस = हर साल 6 अप्रैल को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विकास तथा शांति की भावना को प्रोत्साहन करने के लिए विश्व खेल दिवस प्रस्तावित किया था। यह प्रस्ताव, 23 अगस्त 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के संकल्प 67/296 द्वारा बनाया गया । ध्यान दे कि 6 अप्रैल 1896 को आधुनिक युग के प्रथम ओलंपिक खेल एथेंस (ग्रीस) का उद्घाटन समारोह मनाया गया था।
  • 7 अप्रैल - विश्व स्वास्थ्य दिवस = इस समय कोरोना वायरस का प्रकोप अभी भी छाया हुआ है तो इस समय स्वास्थ्य दिवस का महत्व और अधिक हो गया है l 7 अप्रैल 1948 को ही विश्व स्वस्थ्य संगठन (World Health Organization) की स्थापना की गई थी फिर वर्ष 1950 से प्रत्येक साल 7 अप्रैल को अन्तराष्ट्रीय स्तर पर विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है l प्रत्येक व्यक्ति अपने व आसपास लोगों के स्वस्थ्य के बारे में जागरूक रहे इस उद्देश्य से हर साल स्वास्थ्य दिवस आयोजित किया जाता है l
  • 10 अप्रैल - होम्योपैथीक दिवस = हर साल 10 अप्रैल को अन्तराष्ट्रीय होम्योपैथी दिवस मनाया जाता है। होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति के प्रति लोगों को जागरूक करना है। जर्मनी के होम्योपैथी के संस्थापक डॉ. क्रिश्चिन फ्रेडरिक सैमुएल हैनीमेन के जन्मदिन में मनाया जाता है। यह उपचार का दूसरा सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सिस्टम है। शरीर की अपनी चिकित्सा शक्ति उत्तेजक द्वारा उपचार के एक अनूठे तरीका का यह चिकित्सा प्रणाली उपयोग करती है।
  • 11 अप्रैल - राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस = राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस हर साल 11 अप्रैल को गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए उचित स्वास्थ्य तथा मातृत्व सुविधा के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है l महिलाओं के बीच एनीमिया को कम करने के लिए एक बेहतर प्रसव पूर्व स्वास्थ्य देखभाल दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।
  • 12 अप्रैल - विश्व मानव अंतरिक्ष यात्री दिवस = विश्व मानव अंतरिक्ष यात्री दिवस हर साल 12 अप्रैल को मनाया जाता है। 12 अप्रैल 1961 में सोवियत संघ के यूरी गागरिन ने “वोस्तोक-1” अंतरिक्ष यान पर अंतरिक्ष में पहले मानव उड़ान को यादगार करने के लिए मनाया जाता है।
  • 13 अप्रैल - जलियांवाला बाग नरसंहार दिवस = भारतीय राज्य पंजाब के जलियांवाला बाग में अंग्रेजों के द्वारा 1 अप्रैल 1919 को जलियांवाला बाग में कार्यक्रम के दौरान गोलीबारी कर दी गई थी l जलियांवाला बाग हत्याकांड के लोगों श्रद्धांजलि देने हेतु यह 13 अप्रैल को प्रतिवर्ष यह दिवस मनाया जाता है।
  • 13 अप्रैल - बैशाखी
  • 14 अप्रैल - अग्निशमन सेवा दिवस
  • 15 अप्रैल - गुरु नानक जन्मदिवस
  • 15 अप्रैल - हिमाचल दिवस = वर्ष 1948 को हिमाचल प्रदेश का स्थापना की गई थी l तत्पश्चात में हिमाचल प्रदेश को वर्ष 25 जनवरी 1950 को "ग" श्रेणी का दर्जा दिया था l फिर 1 नवम्बर 1956 केंद्र शासित प्रदेश की घोषणा की गई l वर्ष 1966 पंजाब के कुछ पहाड़ी क्षेत्र को हिमाचल प्रदेश में शामिल किया गया l संसद के द्वारा वर्ष 18 दिसम्बर 1970 को हिमाचल प्रदेश अधिनियम पारित किया जिसके बाद हिमाचल प्रदेश पूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ l भारत का 18वा राज्य का दर्जा हिमाचल प्रदेश को प्राप्त हुआ l
  • 15 अप्रैल - दक्षिण-पश्चिमी कमान दिवस = दक्षिणी-पश्चिमी कमान भारतीय सेना की 7वीं तथा सबसे कम उम्र की कमांड है।  इसका नाम सप्तशती है आदर्श वाक्य “हमेशा विजय” है। दक्षिण-पश्चिमी कमान 15 अप्रैल 2005 को स्थापित किया गया, मुख्यालय जयपुर, राजस्थान राज्य में स्थित है।
  • 17 अप्रैल - सर्वपल्ली राधा कृष्ण स्मृति दिवस
  • 17 अप्रैल - तात्य टोपे स्मृति दिवस
  • 17 अप्रैल - विश्व हिमोफिलिय दिवस
  • 18 अप्रैल - विश्व विरासत दिवस = प्रतिवर्ष 18 अप्रैल को विश्व विरासत दिवस आयोजित किया जाता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समुदाय में सांस्कृतिक विरासत के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है l अंतर्राष्ट्रीय स्मारक और स्थल परिषद द्वारा 18 अप्रैल 1982 को विश्व विरासत दिवस आयोजित करने का प्रस्ताव रखा था, जिसके परिणामस्वरुप वर्ष 1983 में यूनेस्को की महासभा द्वारा प्रस्ताव स्वीकार किया गया था । ध्यान दें कि वर्ष 1964 में अंतरराष्ट्रीय स्मारक और स्थल परिषद की स्थापना वेनिस चार्टर के सिद्धांतों पर की गई थी।
  • 19 अप्रैल - विश्व यकृत दिवस = विश्व यकृत दिवस हर साल 19 अप्रैल को मनाया जाता है l मानव शरीर में यकृत के महत्व और यकृत रोगों के उपचार के प्रति लोगों को जागरूक बनाने के उद्देश्य से विश्व यकृत दिवस आयोजित किया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, यकृत रोग हिंदुस्तान में मृत्यु के 10 वें सबसे सामान्य कारणों में से एक है।
  • 21 अप्रैल - सिविल सर्विस दिवस = 21 अप्रैल 2018 को 12वे सिविल सेवा दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 21 अप्रैल 1947 को सरदार वल्लभ भाई पटेल ने मेटकाफ हाउस, नई दिल्ली में अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा प्रशिक्षण स्कूल में पहले बैच को संबोधित करने के उपलक्ष्य पर सिविल सेवा दिवस हर साल मनाया जाता है। ‘लोक प्रशासन में उत्कृष्टता हेतु प्रधान मंत्री पुरस्कार’ तीन श्रेणियों में भी प्रस्तुत किया जाता है सिविल सेवा दिवस के उपलक्ष्य पर ।
  • 21 अप्रैल - अन्तर्राष्ट्रीय रचनात्मकता और अभिनव दिवस = अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष 21 अप्रैल को आधिकारिक रूप से अन्तर्राष्ट्रीय रचनात्मकता और अभिनव दिवस का मनाया जाता है। यह दिवस आवश्यक नवाचार के लिए राष्ट्रों को क्षमता का उपयोग करने के लिए सजग करता है व अभिनव रचनात्मकता और उद्यमिता को जरुरी आर्थिक विकास तथा नौकरी निर्माण के लिए सूचीबद्ध भी करता है।
  • 22 अप्रैल - विश्व पृथ्वी दिवस = हर साल 22 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। जन्नता को पृथ्वी को लाभान्वित करने वाली क्रियान्वयन के लिए सजग करने हेतु यह दिवस मनाया जाता है। ध्यान दे कि वर्ष 1970 में प्रथम पृथ्वी दिवस मनाया गया, जबकि वर्ष 2016 में पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में जलवायु परिवर्तन के लिए एतिहासिक पेरिस समझौता (वैश्विक तापमान वृद्धि को 2 डिग्री सेल्सियस कम करने हेतु) हस्ताक्षर किए गए थे ।
  • 23 अप्रैल - अंग्रेजी भाषा दिवस = विश्व पुस्तक तथा कॉपीराइट दिवस और विश्व अंग्रेजी भाषा दिवस 23 अप्रैल को विश्व भर में आयोजित किया जाता हैं। यह दिवस सर्वेंटेस, शेक्सपियर, और इंका गार्सिलसो डी ला वेगा 23 अप्रैल 1616 को हुई मृत्यु के बाद से मनाया जाता है। पेरिस में आयोजित वर्ष 1995 में यूनेस्को के जनरल सम्मेलन में, 23 अप्रैल को विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस के रूप में चिन्हित किया गया था।
  • 23 अप्रैल - विश्व पुस्तक दिवस
  • 23 अप्रैल - कॉपीराइट दिवस
  • 24 अप्रैल - राष्टीय पंचायती दिवस
  • 24 अप्रैल - विश्व लैब पशु दिवस = विश्व लैब पशु दिवस 24 अप्रैल 2018 को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिवस वर्ष 1979 में ब्रिटिश नेशनल एंटी-विविसेक्शन सोसाइटी ने प्रयोगशाला पशु के लिए अन्तराष्ट्रीय दिवस के रूप में चिन्हित किया गया था। यह दिवस ब्रिटिश नेशनल एंटी-विविसेक्शन सोसाइटी के पहले अध्यक्ष ह्यूग डॉउडिंग के जन्मदिवस के यादगार में मनाया जाता है। यह दिवस मुख्य रूप से प्रयोगशालाओं में पशुओं के प्रति प्रतारण को रोकने के लिए यह दिवस आयोजित किया जाता है।
  • 25 अप्रैल - विश्व मलेरिय दिवस = वर्ष 2001 से अफ्रीका मलेरिया दिवस के रूप में मनाया जाता था लेकिन बाद में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वर्ष 2008 से नाम बदलकर विश्व मलेरिया दिवस अन्तराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है l विश्व के लोगों को मलेरिया के प्रति जागरूकता व रोकथाम को बढावा देने हेतु प्रत्येक वर्ष 24 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है l
  • 26 अप्रैल - विश्व बौद्धिक संपदा अधिकार दिवस
  • 29 अप्रैल - अन्तराष्ट्रीय नृत्य दिवस
  • अप्रैल का अंतिम शनिवार - विश्व पशु चिकित्सा दिवस
अप्रैल महीने के महत्वपूर्ण दिन और दिवस के लिए एंड्राइड एप्प इनस्टॉल करें नीचे लिंक पर क्लिक करें l
सभी महीनो के महत्वपूर्ण दिन और दिवस ↓
यह भी ध्यान दें ↧
  • यह अप्रैल माह के महत्वपूर्ण दिन और दिवस पोस्ट को नीचे दिए शेयर बटन पर क्लिक कर के शेयर जरुर करें l

I am CEO and Owner of PapaGK. I like write General Knowledge and Current Affairs for government job preparation article in Hindi language. If you like our website, Subscribe on Youtube now.

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

1 comments:

comments
8 April 2023 at 15:20 delete

Hello sir good afternoon sir important current affairs bata dijiye please

Reply
avatar

You can comment here...We will reply shortly...